सर्दियों में कब, कैसे, कितनी देर और कितने गर्म पानी से नहाना चाहिए?

सर्दियों में कब, कैसे, कितनी देर और कितने गर्म पानी से नहाना चाहिए?

सेहतराग टीम

सर्दियों में गरम पानी से नहाने का अलग ही मजा है। कई बार हम बाथरूम में घंटों बिता देते हैं। वैसे इसमें कोई कोई दो राय नहीं है कि सर्दियों में गरम पानी से ही नहाना बेहतर होता है, क्योंकि ऐसा अगर न हो तो आप बीमार पड़ सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हमें कितनी देर गरम पानी से नहाना चाहिए, क्योंकि ज्यादा देर तक गरम पानी में नहाने से त्‍‍‍‍‍वचा की कई समस्याएं हो सकती हैं।

पढ़ें- दोपहर के खाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये 5 गलतियां?

ज्यादा देर नहाने से नुकसान-

  • देर तक गरम पानी में नहाने से शरीर की नमी कम हो जाती है मॉइस्‍चर कम हो जाता है। दरअसल अगर ज्यादा देर तक गरम पानी में रहा जाए तो यह त्वचा में मौजूद प्राकृतिक नमी को कम करके त्‍वचा को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। त्‍वचा रूखी होने उसमें दरारें आ सकती हैं। इसकी वजह से खुजली और रैशेज की समस्‍याएं हो सकती हैं।
  • एक स्टडी के अनुसार, अगर व्यक्ति 30 मिनट से ज्यादा गरम पानी में रहे तो उसकी प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है।
  • गरम पानी से निकलने वाली भाप आपके ऊपर पड़ती है, जिससे पोर्स बड़े हो जाते हैं और साथ ही स्किन के मॉइस्चर को डैमेज करते हुए यह झुर्रियों को बढ़ा देते हैं।
  • गरम पानी से बाल और खोपड़ी भी रूखे हो जाते हैं, जिससे वे आसानी से टूटने लगते हैं। इसके कारण बाल गिरने के अलावा सिर में खुजली की समस्‍या हो सकती है।

पढ़ें- क्या जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है? जानें

कितने गरम पानी से नहाएं-

आमतौर पर सर्दियों में गीजर के जरिए नलों में जो पानी आता है, उसका तापमान 70 डिग्री रहता है, जो नहाने के लिहाज से बहुत गर्म होता है, जिसके कई नुकसान हैं। लेकिन अगर आप पानी को 46 डिग्री तक ही गर्म रखें, तो ये गर्म तो होगा लेकिन आपके शरीर के लिए इतना नुकसानदायक नहीं होगा। इस तापमान तक गर्म पानी को गुनगुने पानी की संज्ञा दी जा सकती है।

कितनी देर नहाएं-

एक स्‍टडी की मानें तो गरम पानी से 10 से 15 मिनट से ज्यादा नहीं नहाना चाहिए। नहाने के बाद बॉडी पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं ताकि स्किन ड्राई न हो और अन्य परेशानियों की जड़ न बने।

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में धूप की किरणें सेहत के लिए हैं रामबाण, जानें कौन-कौन सी बीमारियां होती हैं दूर

किडनी स्टोन को ऐसे करें खत्म, जाने क्या है रामबाण इलाज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।